गरियाबंद वनमंडलाधिकारी द्वारा तेन्दूपत्ता फड़ो पर किया गया निरीक्षण

गरियाबंद वनमंडलाधिकारी द्वारा तेन्दूपत्ता फड़ो पर किया गया निरीक्षण

गरियाबंद। लक्ष्मण सिंह वनमंडलाधिकारी के द्वारा बारुका समिति के बारुका फड़ एवं पोड़ समिति के पोंड़ फड़ के तेन्दूपत्ता संग्रहण कार्य का निरीक्षण किया गया है। बारुका फड़ में दिनांक 01.05.2024 तक कुल 17.780 मा.बो. तथा पोंड़ फड़ में 116.200 मानक बोरा का संग्रहण किया गया है, तथा वर्तमान में संग्रहण कार्य जारी है। निरीक्षण में वनमंडलाधिकारी द्वारा तेन्दूपत्ता की गड्डी में पत्तों की संख्या मानक अनुरूप एवं गुणवत्ता युक्त का पाया गया है।

वनमंडलाधिकारी द्वारा तेन्दूपत्ता फड़ो पर किया गया निरीक्षण

वनमंडलाधिकारी के द्वारा निरीक्षण के दौरान फड़ पर तेन्दूपत्ता संग्राहकों से चर्चा की गई एवं उन्हें तेन्दूपत्ता संग्रहण करने से होने वाले त्वरित लाभ (संग्रहण पारिश्रमिक की राशि) एवं तेन्दूपत्ता संग्रहण से बोनस, मृत्य बीमा एवं शिष्यवृत्ति योजनाओं से भविष्य में उन्हें होने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी गई। उनके द्वारा अपील की गई कि इन योजनाओं का लाभ लेने हेतु कम से कम 500 गड्डी का संग्रहण अनिवार्य रुप से करें एवं अच्छी गुणवत्ता के तेन्दूपत्ता की तुड़ाई करें ।

ग्रामीणों से चर्चा के उनके द्वारा बताया गया कि उन्हें कुछ दिनों के तेन्दूपत्ता संग्रहण से काफी लाभ होता है तथा इस वर्ष तेन्दूपत्ता की दर 40 रु. प्रति गड्डी से बढ़ाकर 55/- प्रति गड्डी करने पर वे काफी खुश है । तेन्दूपत्ता संग्रहण कार्य में उनके परिवार के सभी सदस्य बड़े उत्साहन के साथ संग्रहण कार्य में सहयोग करते है एवं वे अधिक से अधिक तेन्दूपत्ता का संग्रहण कर लाभ प्राप्त करना चाहते है ।


ज्ञात हो कि गरियाबंद जिले में तेन्दूपत्ता का संग्रहण देवभोग परिक्षेत्र में दिनांक 28.04.2024 से प्रारंभ हो चुका है, शेष परिक्षेत्रों में दिनांक 01.05.2024 को संग्रहण प्रारंभ हो गया है। गरियाबंद वनमंडल हेतु तेन्दूपत्ता संग्रहण वर्ष 2024 के लिए कुल 83,000 मानक बोरा लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिससे जिले के लगभग 66000 तेन्दूपत्ता संग्राहक परिवार लाभांवित होंगे। लक्ष्य के अनुरूप संग्रहण होने पर संग्राहकों को 45.65 करोड़ रुपये संग्रहण पारिश्रमिक का भुगतान किया जावेगा। दिनांक 01.05.2024 तक लक्ष्य के विरुद्ध कुल 19,572.411 मानक बोरा संग्रहण किया गया है जो लक्ष्य का 23.58 प्रतिशत है


There is no ads to display, Please add some

Related post

Gariaband: नक्सली के मंसूबे पर फेरा पानी आईईडी लगाकर विस्फोट करने की योजना फेल

Gariaband: नक्सली के मंसूबे पर फेरा पानी आईईडी लगाकर…

नक्सलियों द्वारा आमजन एवं सुरक्षा बलों को जान से मारने की नियत से आईईडी लगाकर विस्फोट करने की योजना को जिला…
बिना डिग्री इलाज, झोलाछाप डॉक्टरों  कर रहे हैं जिला स्वास्थ्य विभाग से आंख मिचौली…

बिना डिग्री इलाज, झोलाछाप डॉक्टरों कर रहे हैं जिला…

गरियाबंद/छुरा। आपको बता दे कि इन दिनो अभी गर्मी का मौसम चल रहा है तापमान 40 सेंटीग्रेट अधिक चल रहे हैं…
छाल क्षेत्र में हाथी के बाद ,भालू का दहशत हमले से फारेस्टगार्ड की माँ की हुई मौत

छाल क्षेत्र में हाथी के बाद ,भालू का दहशत…

Raigarh। छाल क्षेत्र में हाथी के बाद भालू ने दहशत फैला दिया है । आज छाल क्षेत्र में भालू के हमले…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *