मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शहरी योजनाओं का किया विस्तार

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शहरी योजनाओं का किया विस्तार

 

गरियाबंद में अर्बन इंडस्ट्रियल पार्क का किया वर्चुअल शिलान्यास

नगर पालिका क्षेत्र में मितान योजना का हुआ शुभारंभ, 14545 पर कॉल करके पा सकेंगे घर पहुंच शासकीय सेवा का लाभ

शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत सभी नगरीय निकायों में एमएमयू की बढ़ेगी पहुंच

जिला स्तरीय कार्यक्रम में अध्यक्ष नगर पालिका एवं कलेक्टर हुए शामिल


गरियाबंद। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा विभिन्न शहरी योजनाओं का विस्तार किया। उन्होंने नगरीय निकायों में अर्बन इंडस्ट्रियल पार्क का शिलान्यास किया। साथ ही नगर पालिका क्षेत्रों में मितान योजना का विस्तार और सभी नगरीय निकायों में शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया। कार्यक्रम के तहत गरियाबंद में अर्बन इंडस्ट्रियल पार्क का शिलान्यास किया गया। इसके माध्यम से नागरिकों को लघु एवं स्थानीय उद्योग से जोड़कर नगरीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का अवसर मिलेगा। इसका उद्देश्य शहरी गरीब परिवारों को रोजगार एवं उद्यमिता के माध्यम से अतिरिक्त आय के साधन विकसित करना है। कार्यक्रम में नगर पालिका क्षेत्र गरियाबंद में मितान योजना का शुभारंभ हुआ। इसके अंतर्गत नगरवासी घर बैठे 25 प्रकार की शासकीय सेवाओं को प्राप्त कर सकेंगे। इसमें नागरिकों को टोलफ्री नम्बर 14545 पर कॉल करने पर दस्तावेज, प्रमाण पत्र आदि की घर पहुंच सेवा उपलब्ध कराई जायेगी। शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत नगर पालिका गरियाबंद के अलावा नगर पंचायत छुरा, राजिम एवं फिंगेश्वर में मोबाईल मेडिकल यूनिट की पहुंच बढ़ेगी। शहरी योजनाओं के विस्तार के जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन वन विभाग के ऑक्सन हॉल में किया गया। कार्यक्रम में नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार मेमन, उपाध्यक्ष सुरेन्द्र सोनटेके, कलेक्टर आकाश छिकारा, अपर कलेक्टर अविनाश भोई, सीएमओ टामसन रात्रे, पार्षदगण, एल्डरमेन एवं नगरवासी मौजूद रहे।
शहरी योजनाओं के विस्तार कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि अपनी सुंदर संस्कृति और कृषि आधारित मजबूत अर्थव्यवस्था के कारण हमारा छत्तीसगढ़ पूरे देश में विख्यात है। हमारी कोशिश रही है कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था के साथ-साथ राज्य की शहरी अर्थव्यवस्था को भी मजबूत किया जाए। अब शहरी क्षेत्रों में स्टार्टअप उद्यमियों तथा स्व-सहायता समूहों को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की तर्ज पर अर्बन इंडस्ट्रियल पार्क का वर्चुअल शिलान्यास आज किया गया है। सर्विस डिलीवरी को मजबूत करने, नागरिकों को घर बैठे प्रमाण-पत्र उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री मितान योजना की शुरुआत की गई। आज से मुख्यमंत्री मितान योजना अंतर्गत श्रमिक कार्ड सेवाओं सहित कुल 25 सेवाओं की घर बैठे डिलीवरी का विस्तार करते हुए मितान के माध्यम से प्रदेश के समस्त नगर पालिका परिषदों में उपलब्ध होगी। इसी प्रकार मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत सभी नगरीय निकायों में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया गया है।

नगर पालिका अध्यक्ष और कलेक्टर ने एमएमयू में कराई स्वास्थ्य जांच शहरी योजनाओं के जिला स्तरीय विस्तार कार्यक्रम के दौरान ऑक्सन हॉल परिसर में मोबाईल मेडिकल यूनिट के द्वारा नागरिकों के स्वास्थ्य जांच और ईलाज भी किया गया। कार्यक्रम में शामिल होने आये बच्चों, महिलाओं एवं बुजुर्गों ने स्वास्थ्य जांच कराया। साथ ही आवश्यक स्वास्थ्य सलाह और दवाईयां भी प्राप्त की। इसी दौरान नगर पालिका अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार मेमन एवं कलेक्टर आकाश छिकारा ने भी मोबाईल मेडिकल यूनिट में सुविधाओं का अवलोकन किया। साथ ही मौके पर ही स्वास्थ्य जांच कराया। अध्यक्ष और कलेक्टर ने एमएमयू में मौजूद पैरामेडिकल स्टॉफ की मदद से बीपी और शुगर की जांच कराई। साथ ही दोनों ने मरीजों के ईलाज के लिए एमएमयू में दी जानी वाली दवाईयों एवं आवश्यक लैब टेस्ट की भी जानकारी ली। उन्होंने मौके पर मौजूद नागरिकों से बातचीत कर निःशुल्क स्वास्थ्य जांच एवं ईलाज की इस योजना का लाभ उठाने की अपील की।


There is no ads to display, Please add some

Related post

विधायक रोहित साहू ने विभागीय अधिकारियों की ली बैठक, कार्यों में प्रगति लाने के दिए निर्देश

विधायक रोहित साहू ने विभागीय अधिकारियों की ली बैठक,…

  राजिम। गरियाबंद जिले विधानसभा क्षेत्र के विधायक रोहित साहू ने स्थानीय पीडब्लूडी विश्राम गृह में राजस्व,पीडब्लूडी, आरईएस तथा सेतु निर्माण…
अमानक खाद्य पदार्थ बेचने के 7 प्रकरणों में संस्थानों पर 42 लाख 10 हजार रुपए का जुर्माना

अमानक खाद्य पदार्थ बेचने के 7 प्रकरणों में संस्थानों…

  गरियाबंद। जिले में अमानक खाद्य पदार्थ बेचने वालो पर खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा बड़ी कार्यवाही की गई है। अमानक…
बरसात लगते ही सड़क ग्रामीणों की बढ़ा रही दुर्घटना का संकेत

बरसात लगते ही सड़क ग्रामीणों की बढ़ा रही दुर्घटना…

  छुरा। गरियाबंद जिले एरिकेशन विभाग द्वारा बनाए जा रहे कोरासी से रानीपरतेवा के बिच नये नहर नाली के कार्य अंतर्गत…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *