लॉटरी पद्धति से हुआ बच्चो का चयन, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में 55 विद्यार्थियों का हुआ चयन

लॉटरी पद्धति से हुआ बच्चो का चयन, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में 55 विद्यार्थियों का हुआ चयन

 

नगर पालिका अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार मेमन के उपस्थिति में हुई लॉटरी

गरियाबंद। नगर के स्वामी आत्मनंद इंग्लिश मीडियम स्कूल गरियाबंद में शुक्रवार को लॉटरी पद्धति से कक्षा पहली, तीसरी, सातवी और आठवीं कक्षा के कुल 55 रिक्त सीटों की भर्ती की गई। निर्धारित सीटों पर दाखिला के लिए एक से अधिक आवेदन आए थे। जिसके चलते लॉटरी पद्धति से बच्चों का चयन किया गया। प्राचार्य दीपक कुमार बौद्ध ने बताया कि लाटरी पर्ची में नाम आने के बाद चयनित विद्यार्थियों को दाखिला दिया जाएगा। सभी चयनितों के नाम स्कूल के सूचना पटल पर चस्पा कर दी गई है।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार मेमन थे। नगर पालिका अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार
ने पालकों व बच्चों की उपस्थिति में कक्षावार आवेदनों की लाटरी निकली। उनके साथ ही अन्य जनप्रतिनिधियो, पालको व कई बच्चों ने भी लॉटरी निकाली।

नपा अध्यक्ष ग़फ़्फ़ु मेमन देंगे स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल को दो लाख की राशि

नपा अध्यक्ष ग़फ़्फ़ु मेमन ने चयनित सभी बच्चों और उनके पालकों को बधाई देते हुए कहा कि शिक्षा हर समाज और देश की प्रगति का प्रतिबिम्ब है। आज इंग्लिश मीडियम स्कूल में प्रवेश के लिए बच्चो में जो उत्साह देखने को मिल रहा है, वह सराहनीय है। गरियाबंद के बच्चे भी इंग्लिश मीडियम में पढ़ने के लिए उत्साहित है यह हम सब के लिए खुशी की बात है। इसके साथ ही यह दर्शाता है कि अब शिक्षा के प्रति लोग काफी गंभीर है। इस अवसर पर उनके साथ नगर पालिका उपाध्यक्ष सुरेंद्र सोनटेके, सभापति आसिफ मेमन, पार्षद संदीप सरकार, विमला साहू, ज्योति सहनी, प्रतिभा पटेल, अवध राम यादव, प्रेम सोनवानी उपस्थित थे।

इस सम्बंध में प्राचार्य दीपक कुमार बौद्ध ने बताया कि शासन के आदेशानुसार निर्धारित सीट से अधिक आवेदन आने की वजह से लाटरी पद्धति से बच्चों का चयन किया गया है। पालकों की मौजूदगी में निष्पक्ष ढंग से लाटरी निकाली गई। इसमें कक्षा पहली के 50 सीट और कक्षा तीसरी के लिए एक सीट, सातवी के लिए तीन सीट और आठवीं के लिए एक रिक्त सीट के लिए लॉटरी आयोजित की गई थी। इसके लिए कुल 450 आवेदन आए थे। जिसमे अधिकांश आवेदन निरस्त किए गए है। सबसे अधिक 180 आवेदन कक्षा पहली में प्रवेश के लिए थे। इस दौरान शिक्षा विभाग के अधिकारी, स्कूल स्टाफ व पालक बड़ी संख्या में मौजूद थे। लाटरी को लेकर पालकों व विद्यार्थियों में काफी उत्साह बना हुआ था।

डी॰एम॰सी॰- श्याम चंद्रकार ने बतलाया कि लाटरी पद्धति से जिन बच्चों का चयन किया गया है, इनमें से यदि कोई बालक व बालिका दाखिला नहीं लेते हैं, तो प्रतीक्षा सूची से वरिष्ठता के क्रम के अनुसार प्रवेश दिया जाएगा शासन के नियमानुसार दाखिला के लिए 50 प्रतिशत लड़कियां, 25 प्रतिशत बीपीएल व अंत्योदय तथा 25 प्रतिशत सभी वर्गों के लिए आरक्षित किया गया था। आरक्षण के आधार पर निर्धारित सीटों के लिए लाटरी निकाली गई।

इस अवसर पर प्राचार्य दीपक कुमार, व्याख्याता किशोर कुमार साहू, श्रीमती कल्पना पटेल, श्रीमती नर्गिस कुरैशी प्रधान पाठिका, सुश्री डागेश्वरी साहू, श्रीमती दीपिकारानी साहू, आयुष दुबे, सुश्री कोमल शर्मा, कमलेश असरानी, सुश्री महिमा तिर्की, सुश्री किरण नंद, सुश्री माधवी देवी, त्रिलोचना साहू, कैलाश कोसरे, तरुण यादव, देवमाया पाल, वागेश्वरी कुंजाम, सिम्मी विल्सन, रोशनी साहू, धर्मेंद्र कुमार, पुनीत राम साहू, श्रीमती अंजनी सोम, वरिष्ठ लिपिक राकेश कुमार साहू, श्रीमती भेलेश्वरी कोमर्रा लिपिक, योगिता सेन, केवरा ध्रुव हेमंत सिन्हा, देवलाल लोकेश साहू सहित पूरा स्टाफ मौजूद रहा।


There is no ads to display, Please add some

Related post

बड़ी मात्रा में गांजा की परिवहन करते हुए दो तस्कर को छुरा पुलिस ने किया गिरफ्तार

बड़ी मात्रा में गांजा की परिवहन करते हुए दो…

  छुरा। जिला गरियाबंद क्षेत्र में हो रहे अवैध रूप से गांजा, शराब व अन्य नशीले पदार्थो के अवैध तस्करी को…
स्वामी आत्मानंद स्कूलों की संचालन समितियां होगी समाप्त : शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल

स्वामी आत्मानंद स्कूलों की संचालन समितियां होगी समाप्त :…

रायपुर। स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा है कि छत्तीसगढ़ की महान विभूति, शिक्षाविद् और समाज सुधारक और जन जागरण…
लोकसभा चुनाव में जिले के 4 लाख 58 हजार 435 मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का उपयोग मतदाता सुची पुनरीक्षण अभियान के तहत 14 हजार 340 नये मतदाता जुड़े

लोकसभा चुनाव में जिले के 4 लाख 58 हजार…

गरियाबंद। लोकसभा निर्वाचन – 2024 के मद्देनजर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित पत्रकार-वार्ता…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *